Facebook Youtube Instagra Linkedin Twitter

रसोई घर के मसाले भी करते है ग्रहों का प्रतिनिधित्व

Share

Ravinder Pareek 16th Sep 2020

*👉 ग्रहों का प्रतिनिधित्व जाने कौनसा मसाला किस ग्रह के लिए लाभकारी है

👉आपके रसोई घर के मसाले भी करते है ग्रहों का प्रतिनिधित्व

1. नमक (पिसा हुआ) –  सूर्य

2. लाल मिर्च (पिसी हुई) – मंगल

3. हल्दी (पिसी हुई ) – गुरु

4. जीरा (साबुत या पिसा हुआ) – राहु केतु

5. धनिया (पिसा हुआ) – बुध

6. काली मिर्च (साबुत या पाउडर) – शनि

7. अमचूर (पिसा हुआ) – केतु

8. गर्म मसाला – (पिसा हुआ) राहु

9. मेथी – मंगल.

👉मसाले के सेवन से अपने स्वास्थ्य और ग्रहो को ठीक करे, भारतीय रसोई में मिलने वाले मसाले सेहत के लिए तो अच्छे होते ही है ,पर साथ में उन के सेवन से हमारे ग्रह भी अच्छे होते है।

सौंफ-

सौंफ का जिक्र हम पहले भी कर चुके है की सौंफ खाने से हमारा शुक्र और चंद्र अच्छा होता है। इसे मिश्री के साथ ले या उस के बिना भी ले खाने के बाद ,एसिडिटि और जी मिचलाने जैसी समस्या कम होने लगेंगी। सौंफ को गुड के साथ सेवन करें जब आप घर से किसी काम के लिए निकल रहे हो , इस से आप का मंगल ग्रह आप का पूरा काम करने में साथ देता है।

 दालचीनी-

मंगल ओर शुक्र ग्रह को ठीक करती है। अगर किसी का मंगल और शुक्र कुपित है ,तो थोड़ी सी दालचीनी को शहद में मिलाकर ताज़े पानी के साथ ले , इस से आप की शरीर में शक्ति बढ़ेगी और सर्दियों में कफ की समस्या कम परेशान करती है।

काली मिर्च-

काली मिर्च के सेवन से हमारा शुक्र और चंद्रमा अच्छा होता है। इस के सेवन से कफ की समस्या कम होती है और हमारी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। तांबे के किसी बर्तन में काली मिर्च डालकर Dining Table पर रखने से घर को नज़र नहीं लगती है।

जौं-
जौ के प्रयोग से सूर्य ग्रह और गुरु ग्रह ठीक होता है। जौं के आटे की रोटी खाने से पथरी कभी नहीं होती है।

हरी इलायची-
इसके प्रयोग से बुध ग्रह मजबूत होता है। अगर किसी को दूध पचाने में परेशानी होती है तो हरी इलायची उस में पका कर फिर दूध का सेवन करें इस से ऐसी परेशानी नहीं होगी यह उन लोगो के लिए उपकारी है की जिन को दूध अपनी सेहत बनाए रखने या कैल्सियम के लिए दूध को पीना पड़ता है पर उसको पीकर पचाने में समस्या आती है।

 हल्दी-

हल्दी के गुण हम सबसे छुपे नहीं है , हल्दी के सेवन से बृहस्पति ग्रह अच्छा होता है। हल्दी की गांठ को पीले धागे में बांधकर गुरुवार को गले में धारण करने से बृहस्पति के अच्छे फल मिलते है और यह तो हम सब को पता है की हल्दी का दूध पीने से Arthritis , Bones और Infections में ज़बरदस्त फायदा मिलता है।

जीरा-

जीरा राहू व केतू का प्रतिनिधित्व करता है। जीरा का सेवन खाने में करने से आप के दैनिक जीवन में सौहार्द व शांति बने रहते हैं।

 हींग-

हींग बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है। हींग का नित्य प्रतिदिन सेवन करने से वात व पित्त के रोग नियंत्रित होते हैं। हींग आप की पाचन शक्ति भी बढाती है व क्रोध समस्या से भी निजात दिलाती है।


Like (1)

Comments

Post
Top